10 Differences Between Direct Selling and Network Marketing
मैं यहाँ आप सभी को 10 Differences Between Direct Selling and Network Marketing के 10 अंतर बताने वाला हु | जिससे आपको यह कन्फर्म हो जायेगा की डायरेक्ट सेल्लिंग और नेटवर्क मार्केटिंग क्या है | अगर आप लोग नेटवर्क मार्केटिंग में काम करते है तो इस लेख को जरूर अंत तक पढ़े |
10 Differences Between Direct Selling and Network Marketing |
डायरेक्ट सेलिंग और नेटवर्क मार्केटिंग के बीच 10 अंतर बताए गए हैं:
1. व्यापारिक संपर्क:
- डायरेक्ट सेलिंग में व्यक्ति सीधे उपभोक्ताओं के साथ व्यापारिक संपर्क स्थापित करता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में उपभोक्ताओं के साथ संपर्क करने के लिए नेटवर्क बनाने का प्रयास किया जाता है।
2. साझा व्यापारिक अवसर:
- डायरेक्ट सेलिंग में व्यक्ति केवल उत्पादों की बिक्री करके आय कमाता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति अपने नेटवर्क को बढ़ाकर साझा कारोबारी अवसर प्राप्त करता है।
3. नेटवर्क बनाने का प्रयास:
- डायरेक्ट सेलिंग में व्यक्ति व्यापारिक संपर्क केवल उपभोक्ताओं के साथ ही स्थापित करता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति नए सदस्य जोड़कर एक नेटवर्क बनाने का प्रयास करता है।
4. साझा आय का स्रोत:
- डायरेक्ट सेलिंग में व्यक्ति उत्पादों की बिक्री करके सीधे आय कमाता है, जबकि नेट
वर्क मार्केटिंग में व्यक्ति नेटवर्क के सदस्यों की बिक्री पर कमीशन और नेटवर्क के साइड इनकम के माध्यम से आय कमाता है।
5. गतिशीलता:
- डायरेक्ट सेलिंग एक अस्थायी कारोबार हो सकती है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग एक स्थायी और गतिशील कारोबार बना सकती है।
6. संपर्क का तरीका:
- डायरेक्ट सेलिंग में सीधे संपर्क के माध्यम से व्यापारिक संबंध स्थापित किए जाते हैं, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में अक्सर व्यक्ति इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग करता है।
7. ट्रेनिंग और समर्थन:
- डायरेक्ट सेलिंग में व्यापारिक संपर्ककर्ताओं को कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली ट्रेनिंग और समर्थन मिलता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में नेटवर्कर्स अक्सर अपने नेटवर्क के माध्यम से आपसी सहायता और समर्थन प्राप्त करते हैं।
8. वितरण प्रणाली:
- डायरेक्ट सेलिंग में उत्पाद ब्रिक-एंड-मोर्टार दुकानों, कैटलॉग विक्रेताओं या ऑनलाइन विक्रेताओं के माध्यम से बिकता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में उत्पाद नेटवर्कर्स द्वारा विक्रेताओं तक पहुंचाया जाता है।
9. कमीशन प्रणाली:
- डायरेक्ट सेलिंग में कंपनी द्वारा सीधे कमीशन दिया जाता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में कमीशन नेटवर्क के व्यापारिक गतिविधियों और सदस्यों की बिक्री पर आधारित होता है।
10. ग्राहक व्यक्तित्वीकरण:
- डायरेक्ट सेलिंग में व्यक्ति केवल उत्पादों की बिक्री करता है, जबकि नेटवर्क मार्केटिंग में व्यक्ति नए सदस्यों को नेटवर्क में शामिल करके एक साथ उत्पादों की बिक्री करता है और नेटवर्क का विस्तार करता है।
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